देश के विकास में युवा जन शक्ति का योगदान

मैं इस बात से पूरी तरह से सहमत हूं कि हमारे देश के विकास में युवाओं का महत्वपूर्ण योगदान है, देश की  आबादी का लगभग 3/4  भाग  युवाओं का है।  दुनिया में भारत की पहचान एक युवा देश की है, हम अपने इस महत्वपूर्ण मानवीय संपदा के प्रति बेहद लापरवाही भरा रवैया अपनाते रहे हैं। हालत यह है कि हम अपनी युवा शक्ति को खो रहे हैं, जबकि हम युवाओं को बेहतर शिक्षा, तकनीकी प्रशिक्षण द्वारा उनकी कुशलता का विकास कर, उनकी संभावनाओं को विकसित कर सकते हैं। जिससे ये युवा शक्ति 21वीं सदी के भारत के निर्माण में अपना योगदान कर सके। एक शक्तिशाली राष्ट्र के लिए जरूरी है कि तकनीकी, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, समाजसेवा जैसे क्षेत्रों में लगातार और स्थायी रूप से विकास हो, जिससे देश सशक्त, सक्षम और शक्तिशाली होकर नई ऊंचाईयों को छू सके। मेरा विचार है कि युवाओं को देश के विकास में सतत योगदान के लिए लगाना चाहिए, जिससे युवा राष्ट्र निर्माण से जुड़ सके।

दुःख का विषय है कि हमारे देश के ज्यादातर युवाओं को सही तरह से प्रशिक्षण नहीं मिल पा रहा है।  जिससे वे अपने काम में कम कुशल है। केवल 10 प्रतिशत युवा ही सही मानक पर प्रशिक्षित है, जो व्यवसायिक तौर से कुशलतापूर्वक अपना काम कर सकते हैं। इसलिए आज ये जरूरी है कि युवाओं को गुणवत्तायुक्त शिक्षा दी जाए, जिससे युवा देश के विकास में योगदान कर सकें।

ज्यादातर युवाओं को इसबात की चिंता रहती है कि उन्हें रोजगार कहां और कैसे मिलेगा, कई दशकों से भारत में रोजगार परख शिक्षा का अभाव रहा है। आमतौर पर ऐसा देखा गया है कि किसी नौकरी या रोजगार के लिए पहुंचे बहुत से युवाओं में मूलभूत शैक्षणिक योग्यता का भी अभाव रहता है। इस समय शिक्षा से जुड़े मुद्दे को गंभीरता से उठाया जाना चाहिए। अभी हाल ही में एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है कि भारत में बेरोजगारों की संख्या बहुत अधिक है, यह पूरी तरह से तर्क संगत है इसके लिए आपको अर्थशास्त्री होने की जरूरत नहीं है।  हम दुनिया के सबसे अधिक जनसंख्या वाले देशों में से एक है,  साथ ही अप्रशिक्षित युवा बेरोजगारों की संख्या भी हमारे देश में बहुत अधिक है ।

मैं इसतरह से आपको डराने के लिए माफी चाहता हूं, लेकिन मेरा मकसद आपको सच्चाई से रु-ब-रू कराना है। देश को सशक्त रूप से आगे बढ़ाने के लिए इस मुश्किल चुनौती  को हम सभी को जानना जरूरी है। मैं मूलरूप से समस्या का समाधान खोजने वाला व्यक्ति हूं, और मैंने एक ऐसी  टीम का गठन किया जो समस्या का समाधान करें। केडी सिंह फाउंडेशन से जुड़े विचारवान लोगों की टीम और मेरा विश्वास है कि भारत को तेजी से चहुंमुखी विकास के रास्ते पर लाया जा सकता है, यह एक चुनौती है। अगर हम युवाओं को सही और सार्थक परामर्श देंगे, जिससे वे अपने करियर के बारे में शुरू से ही सही निर्णय लेने के लिए सक्षम हो, तो हम युवा शक्ति का सही तौर से इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें  रोजगार से जुड़ी समकालीन जानकारियां उपलब्ध कराई जाएगी, जो युवाओं को चुनौतियों से निपटने में सक्षम करेंगी। सबसे महत्पूर्ण बात ये है कि केडी सिंह फाउंडेशन द्वारा उन्हें नैतिक मूल्यों के साथ सही और महत्पूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराईं जाएंगी जो उन्हें आगे बढ़ने में सहायक होंगी।

मेरी प्रतिबद्धता देश की सेवा करना है, केडी सिंह फाउंडेशन ने निर्णय लिया है कि फाउंडेशन हरियाणा भर में “मल्टीलेवल इंटरवेन्शन प्रोग्राम” के तहत युवाओं के बीच परामर्श और सलाह कार्यक्रम शुरू करेगी। अभी कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की जा रही है। हम युवाओं में व्यवसायिक और रोजगार से जुड़े  कुशलता को विकसित करने, व्यवसायिक पाठ्यक्रम, रोजगार परख कोर्स के बारे में जानकारी, युवाओं की रूचि और उनकी योग्यता से जुड़ी जानकारी, आसपास के व्यवसायिक अवसरों की जानकारी और व्यक्तित्व विकास सहित अन्य जानकारी विशेषज्ञों द्वारा उपलब्ध कराएंगे। इन सभी बिन्दुओं से जुड़ी सूक्ष्म जानकारी जुटाई जा रही है। कोर्स की रूपरेखा पर तेजी से काम चल रहा है। एकबार परामर्श संबंधित सभी बातें तैयार होने के बाद हम युवाओं के बीच होंगे, और हमारे विशेषज्ञ उनको शिक्षा, रोजगार, नौकरी, ट्रेनिंग से जुड़े सभी अवसरों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां देंगे।

मुझे पूर्ण विश्वास है कि जानकारियों से परिपूर्ण केडी सिंह फाउंडेशन युवाओं को मार्गदर्शन देने और उनका विकास करने में सक्षम होगी।  जागरूक युवा देश के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान करेगा, देश की विकास में कड़ी बनेगा, “युवाओं की योग्यता” राष्ट्र निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होने के साथ-साथ अन्य लोगों को राष्ट्र निर्माण के लिए प्रेरित करेगा।

जय हिन्द…

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: