भारतीय उपमहाद्वीप की बेटी का सम्मान

सुंयुक्त राष्ट्र के मंच से पूरी दुनिया ने पाकिस्तान की मलाला यूसूफजई को सुना, 16 वर्षीय मलाला के जन्मदिन को संयुक्त राष्ट्र ने “मलाला दिवस” के रुप में मनाने का फैसला किया है। यह एशियाई बेटी के संघर्ष और उसकी आत्मशक्ति का सम्मान है। यह बदलती दुनिया की सच्ची तस्वीर है। मलाला यूसूफजई यूरोपीय समाज की बेटी नहीं है, बल्कि दुनिया की नजरों में आतंकवाद से ग्रस्त एक ऐसे राष्ट्र की नागरिक है, जहां राजनीतिक पार्टियां भी तालिबान के सामने नतमस्तक हैं। उसी पाकिस्तान की बेटी मलाला यूसूफजई की पहचान आज पूरी दुनिया में एक ऐसी लड़की की है, जिसने कट्टरपंथ के खिलाफ जाकर लड़कियों की शिक्षा के लिए आवाज उठाई। उसने तालिबान की धमकी की परवाह नहीं की। जिसकी वजह से कट्टरपंथी तालिबान ने उसके ऊपर हमला किया। घायल हालत में मलाला ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए कहा कि, “उन्होंने सोचा था कि उनकी गोली हमें खामोश कर देगी, लेकिन वे नाकाम रहे”मलाला ने दुनियाभर की लड़कियों से अपील की है कि, चलो किताबें और कलम उठाओ, ये हमारे सबसे ताकतवर हथियार हैं, एक बच्चा, एक शिक्षक, एक किताब और एक कलम ही दुनिया को बदल सकते हैं, शिक्षा ही एकमात्र हल है।

यह सुखद संयोग है कि मलाला के नाम से घोषित सम्मान की पहली हकदार भारतीय बेटी बनी। “मलाला डे” के मौके पर मेरठ की रजिया को सम्मानित किया गया। मलाला पुरस्कार पाने वाली रजिया खुद को प्रेरणा स्रोत मानती हैं। वो पांचवी कक्षा से ही एक गैर सरकारी संगठन के साथ जुड़ गई, और बाल मजदूरों के लिए काम करने लगीं। रजिया खुद घर-घर जाती हैं और माता-पिता से मिलकर उन्हें समझाने की कोशिश करतीं हैं कि बच्चों को पढ़ाना कितना जरूरी है, जिससे वो बड़े होकर कुछ अच्छा कर सके।

 

एशिया में यह उस परिवर्तन की आहट है जिसे दुनिया अनसुनी नहीं कर सकती। ये बेटियां अपने मुल्कों में सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ उठ खड़ी हुईं है, वो परिवर्तन की बागडोर अपने हाथों में लेरही हैं। आत्मविश्वास से नेतृत्व कर रहीं है, सतत संघर्ष से समाज की तस्वीर बदल रहीं है। मलाला युसुफजई और रजिया का अंतरराष्ट्रीय मंच पर सम्मान, भारतीय उपमहाद्वीप की नारी शक्ति का सम्मान है। मलाला युसुफजई और रजिया के हौसले को #KDSinghFoundation सलाम करता है।

जय हिन्द….

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: