त्रासदी से सबक लेने की जरूरत

बिहार मिड डे मील की त्रासदी ने व्यवस्था की सच्चाई सामने लाकर रख दी है। जिस तरह से मिड डे मील योजना चल रही है, वह बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ है। बच्चों के साथ जानवरों से भी बदतर व्यवहार किया जा रहा है। उनको दोपहर का जो भोजन खाने के लिए दिया जा रहा है, उनमें कीड़े मकोड़े हैं, तेल घटिया स्तर का है। ऐसे हालात केवल बिहार ही नहीं देश के अन्य राज्यों में भी है।

हरियाणा देशभर के लिए अनाज पैदा करता है। किसान और फसल राज्य की पहचान है। ऐसे में हरियाणा के गरीब बच्चे ही भूखे रहे, खाने में कीड़े मकोड़े खाने को मजबूर हो, यह राज्य की अस्मिता पर सवाल है। दुख की बात है कि यह कोई एक दो दिन का मामला नहीं है, यह रोजमर्रा की बात है। करनाल जिले के नीलोखड़ी कस्बा में एक मामला सामने आया है, यहां के सरकारी स्कूल में दिए जाने वाले अनाज में कीड़े पाए जाने की शिकायत मिली है। स्कूल को अनाज की सप्लाई सरकारी कंपनी हैफेड से होती है, अच्छी बात यह है कि इस मामले के प्रति स्कूल प्रिसिंपल जागरूक हैं, उन्होंने हैफेड के सम्बंधित अधिकारियों से कई बार शिकायत की, लेकिन अभी तक कोई सुधार नही हुआ है, उनकी शिकायत को अनसुना कर दिया गया है। ऐसी लापरवाही कभी भी हादसे का रुप ले सकती है।

बिहार में हुए दुखद घटना से हम सभी को सबक लेनी चाहिए। बच्चे अगर स्वस्थ्य और शिक्षित होंगे, तो देश का भविष्य उज्जवल होगा, वो बेहतर समाज के निर्माण में सहायक होंगे।

देश में अन्न की कमी नहीं है, अन्न भंडार भरे हुए हैं। जरूरत इच्छा शक्ति की है, एक स्वस्थ व्यवस्था निर्माण की है, जिससे योजना को सही तरीके से जरूरतमंदों तक पहुंचाई जा सके। मिड डे मील योजना शिक्षित और समृद्ध भारत निर्माण का अभियान है, और यह अभियान चंद स्वार्थी तत्वों की वजह से खतरनाक स्थिति तक पहुंच गया है। समय रहते इन स्वार्थी तत्वों को काबू करना होगा। तभी शिक्षित और स्वस्थ भारत का संकल्प पूरा किया जा सकेगा।

बिहार मिड डे मील से हुई बच्चो की दुखद घटना से #KDSinghFoundation  आहत है , फाउंडेशन ईश्वर से प्रार्थना करता है की शोक संतप्त परिवार को दुख सहने की क्षमता दे ।

जय हिन्द…

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: