महिलाओं की सुरक्षा व्यवस्था है, अहम् मुद्दा

महिलाएं देश के किसी भी हिस्से में सुरक्षित नहीं हैं, न घर में, न घर के बाहर…. हालत इतनी बदतर है कि लड़कियां अपने स्कूल हॉस्टल में भी सुरक्षित नहीं हैं। अपराधियों के हौसले बुलंद हैं…

बीते रविवार को झारखंड के पाकुड़ के लिट्टिपाड़ा में चार नाबालिक लड़कियों के साथ सामूहिक बलात्कार किया गया। ऐसे में यह कल्पना भी नहीं की जा सकती है कि लड़कियां बेखौफ होकर सड़कों पर घूम सके। सवाल उठता है कि क्या कानून व्यवस्था इतनी लचर हो गई है कि अपराधियों को इसका डर नहीं….या कानून के रक्षक अपने काम के प्रति समर्पित नहीं है।

16 दिसम्बर, बसंत विहार की वारदात के बाद एकबार लगा था कि महिलाओं की सुरक्षा के उपायों पर सरकार ठोस कदम उठाएगी, लेकिन आम लोगों के दबाव से सरकार ने एक सख्त कानून पास कर अपने कर्तव्य की इतिश्री मान ली।

हमने दुष्कर्म पीड़िता की मदद के लिए #KDSinghFoundation के अन्तर्गत “रेप सेल” का गठन किया है, जो पीड़िता को कानूनी, मेडिकल और पुनर्वास में मदद करती है। अभी तक हमने लगभग 70 दुष्कर्म पीड़िता तक मदद पहुंचाई है, साथ ही “रेप सेल” दुष्कर्म के आरोपियों की मानसिक, समाजिक, आर्थिक स्थितियों के साथ अन्य कारणों को भी जानने समझने की कोशिश कर रही है, जिस हालात में ऐसे अपराधी मनोवृति पनपते हैं। #KDSinghFoundation  का मकसद मूल कारणों को जानना है जिससे दुष्कर्म की वारदातों पर लगाम लगाई जा सके।

झारखंड में हुए रेप कांड के बाद राज्य सरकार ने चारों नाबालिक पहाड़ी आदिवासी लड़कियों की पुनर्वास की जिम्मेदारी ली है, राज्य सरकार चारों पीड़िता की पढ़ाई-लिखाई का खर्च वहन करेगी। #KDSinghFoundation  राज्य सरकार की इस पहल का स्वागत करती है।

इस मामले में आठ आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है अब जरूरत है कि जल्द से जल्द कानूनी कार्रवाही कर दोषियों को सजा दी जाए, जिससे भोली भाली आदिवासी लड़कियों को न्याय मिल सके।

जय हिन्द…

Comments
One Response to “महिलाओं की सुरक्षा व्यवस्था है, अहम् मुद्दा”
  1. Shabnam says:

    Salute to KD Singh Foundation !!! You guys are doing amazing work, the initiative to support rape victims in Haryana and NCR is a path breaking initiative….I am sure soon it will turn into a mass movement in India…May God bless the team !!!

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: