चीनी घुसपैठ के प्रति नरम रवैया क्यों??????

आम देशवासियों  की तरह मैं भी चीन के प्रति भारतीय विदेश मंत्रालय के रवैए से हैरान हूं, मैं अभी तक यह समझ नहीं पाया हूं कि जब चीनी सेना भारतीय सीमा का उल्लंघन करती है तो हमारा विदेश मंत्रालय इस पूरे मामले को लेकर इतना ढ़ीलाढ़ाला रवैया क्यों अपनाता है….पिछले कुछ महीनों में चीन ने कई बार देश में घुसपैठ की है। लद्दाख के बाद चीनी सेना ने अरूणाचल प्रदेश में न केवल घुसपैठ की, बल्कि चार दिनों तक जमे रहने के बाद 15 अगस्त को वापस लौटी। यानी जब देश स्वतंत्रता दिवस मना रहा था, प्रधानमंत्री राष्ट्र को संबोधित कर रहे थे, उस वक्त चीनी सेना हमारी सरहदों के अंदर आराम से डेरा डाले बैठी थी।

चीनी घुसपैठ का मसला जब भी सदन में आता है तब विदेश मंत्रालय की ओर से इसे अनदेखा किया जाता है। मैं पूछता हूं कि ऐसा क्यों होता है??????…क्या सरकार देश की सुरक्षा को लेकर सजग नहीं है????…..क्या पश्चिमोत्तर सीमा से भी घुसपैठ पर विदेश मंत्रालय का  रवैया यही रहता है….क्या चीन के प्रति हमारी कोई खास रणनीति है…… ऐसी घटनाओं से मैं व्यक्तिगत रुप से आहत होता हूं…चिंतित होता हूं….

हम सभी इस सच्चाई को जानते हैं कि चीन अरूणाचल प्रदेश पर अपना दावा करता रहा है। वो इस पूरे हिस्से को दक्षिण तिब्बत कहता है। इतना ही नहीं पूर्वोत्तर के राज्यों के भारतीय नागरिकों को चीन अपना नागरिक बताते हुए वीजा देने से इनकार करता है। इस मुद्दे को लेकर समय-समय पर हमारे रक्षामंत्री, प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति अपनी नाराजगी जता चुके हैं।

इस सबके बावजूद चीनी सैनिको ने लद्दाक के दिपसांग में घुसपैठ की, तंबू लगाए, और इस सैन्य गतिरोध को हल करने में तीन हफ्ते लग गए। चीन ने पिछले 8 महीने में 150 से अधिक बार घुसपैठ की है। निश्चित ही चीन हमारे देश के ऊपर दबाव बना रहा है। हर बार चीनी सैनिकों की घुसपैठ बिना किसी सैनिक संघर्ष के खत्म हो जाती है, लेकिन राजनीतिक और कूटनीतिक तौर पर चीन अपना संदेश देने में कामयाब होता है। और हम पूरे मामले पर मूक दर्शक बने रहते हैं।

जय हिन्द…

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: