राज्य सरकार का भेदभाव पूर्ण रवैया

हरियाणा की पहचान हरियाली और खुशहाली की रही है, लेकिन आजकल विकास से जुड़े सभी मुद्दे पीछे चले गए हैं। हम आए दिन हरियाणा के मुख्यमंत्री और उन्ही की पार्टी के अन्य नेताओं के बीच मनमुटाव की बातें सुनते रहते हैं और अखबारों में पढ़ते रहते हैं। समझ नहीं आता कि  अगर ये नेतागण आपस में लड़ते रहेंगे तो जनता का क्या होगा???? राज्य के विकास का क्या होगा????

माननीय मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा और कांग्रेस के कुछ वरिष्ठ नेताओं के बीच राजनीतिक घमासान चल रहा है, जो खबरों के मध्यम से हमारे और आपके पास पहुंचता रहता है, राज्य में छपने वाले अखबारों में कांग्रेस के नेता एक दुसरे पर आरोपों की बौछार कर रहे हैं। कांग्रेसी नेताओं का कहना है कि मुख्यमंत्री हरियाणा में क्षेत्रवाद, जातिवाद और परिवारवाद की राजनीति कर रहे हैं। जींद की रैली के दौरान तो कांग्रेसी नेताओं ने जमकर मुख्यमंत्री के खिलाफ बयानबाजी की। रैली में उपस्थित नेताओं का  कहना था कि  मुख्यमंत्री राज्य के खास इलाके के लिए काम कर रहे हैं, सभी योजनाएं केवल रोहतक जोन में चल रही हैं जबकि उत्तरी हरियाणा के लगभग सभी जिलों में विकास का नामों निशान तक नहीं है।

केंद्रीय मंत्री और अंबाला की सांसद कुमारी सैलजा तो खुलेआम कहती फिर रही हैं कि हुड्डा जी पार्टी के कार्यकर्ताओं और नेताओं को नजरअंदाज कर रहे हैं।

मैं माननीय मुख्यमंत्री से पूछना चाहता हूँ कि राज्य के नेता अगर आपस में ऐसे ही लडते रहेंगे तो विकास कैसे होगा? राज्य में गरीबी उन्मूलन कैसे होगा? रोजगार का विकास कैसे होगा?  शैक्षणिक योजनाएं और प्रशिक्षण कार्यक्रम को कैसे जन-जन तक पहुंचाएंगे? राज्य में स्वास्थ्य सेवाएं कैसे विकसित करेंगे? सुरक्षित समाज का निर्माण कैसे होगा? महिलाओं को भयमुक्त समाज कैसे मिलेगा? महिलाओं और युवाओं को राज्य के विकास में कैसे भागीदारी का मौका मिलेगा????

जवाब शायद राजनीति से प्रेरित हो, लेकिन उससे जमीनी सच्चाई नहीं बदल सकती, हालात को लेकर मैं  चिंतित हूँ, राज्य में बढ़ती हिंसक वारदातें बढ़ी है, गरीबी, शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, रोजगार सहित अनेक मुद्दों पर सरकार लापरवाह दिखती है!!!!!!!!!

मुझे संतोष  है कि मैं एक ऐसे दल से ताल्लुक रखता हूँ जो जमीन से जुडा है, जिसका आधार ‘माँ माटी और मानुस है। हमारे लिए लोकतंत्र, लोगों का तंत्र है और सत्ता राज्य की सेवा की जिम्मेदारी है। हम विकसित भारत का निर्माण करना चाहते हैं, एक ऐसा देश बनाना चाहते हैं जहा महिलाएं सुरक्षित हो, हर किसी को रोटी और शिक्षा उपलब्ध हो, अर्थात भेदभाव रहित संपूर्ण विकास……….हरियाणा के समग्र विकास के लिए मैं और मेरी टीम हर संभव प्रयास करेगी….

 

 

जय हिन्द…

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: