हरियाणा पुलिस की गुंडागर्दी

साथियों…………हरियाणा में कोई सुरक्षित नहीं!!!!!!! जब रक्षक ही भक्षक हो जाए, तो सुरक्षा कौन करेगा????? यह सवाल हम सबके सामने है, आपने पुलिसवालों के कई रुप देखे होंगे…..लेकिन पहली बार हरियाणा  में होने वाली गतिविधियां हमें हैरान परेशान कर रहीं है, करनाल जिले में एक पुलिस इंसपेक्टर डॉक्टर को धमका रहा है, उसकी बात नहीं मानने पर इंस्पेक्टर ने सर्विस रिवालवर से गोली चला दी, संयोग से डॉक्टर को गोली नहीं लगी, वो सही सलामत है…

बात बहुत गंभीर है…… इंस्पेक्टर एक फर्जी मेडिकल सर्टिफिकेट बनवाना चाह रहा था, जिसके बलबूते वो किसी बेगुनाह पर धारा 307 लगा सके। इस पूरे वाकये से पता चल जाता है कि कैसे भोलेभाले लोग पुलिस के चंगुल में फंस जाते हैं कैसे पुलिस इन्हें कानूनी तरीके से जकड़ती है। ऐसी स्थिति में कौन पुलिस पर भरोसा करेगा। सुरक्षा की उम्मीद करना बेकार है।

माना कि सभी पुलिसवाले एक से नहीं है, लेकिन कुछ पुलिसकर्मियों की वजह से पुरा विभाग बदनाम हो चला है। पुलिस पर से आमजनता का भरोसा उठ गया है, पुलिस की छवि जनता के बीच खराब हो चुकी है।

लेकिन करनाल जिले की इस घटना ने कानून व्यवस्था पर कई सवाल खड़े कर दिए हैं। पहले से ही राज्य में अपराधियों के हौंसले बुलंद हैं, पुलिस की ऐसी हरकतों से अपराधियों को क्या सबक मिलेगा। राज्य में कानून व्यवस्था की हालत और खराब ही होगी ।

हरियाणा सरकार पूरी तरह से ऐसी घटनाओं के लिए जिम्मेदार है, सरकार के पास कानून व्यवस्था को दुरूस्त रखने की कोई कार्ययोजना नहीं है। राज्य सरकार के सभी विभागों की तरह पुलिस विभाग भी अव्यवस्था का शिकार है। पुलिस की छवि आमजनता में पहले से ही खराब है, लेकिन राज्य सरकार के ऊपर इसका कोई असर नहीं होता। पुलिस सुधारों और आधुनिकीकरण के उपाय नहीं किए गए। समय बदल गया लेकिन आज भी पुलिस की ट्रेनिंग पुराने तौर तरीके से ही होती है। ऐसे में सरकार की लापरवाही का खामियाजा आम जनता, निर्दोष लोग, महिलाएं, बुजुर्ग और समाज के दबे-कुचले वर्गों के लोग भुगत रहे हैं। राज्य में महिलाओं की दशा सोचनीय है, आए दिन बलात्कार की घटनाएं होती रहती है, लेकिन राज्य सरकार महिलाओं की सुरक्षा के लिए कोई उपाय करने में नाकाम रही है।

मैं हरियाणा में बढ़ रहे अपराधों एवं महिलाओं पर हो रहे हमलों की निंदा करता हूँ। आज हरियाणा के हालात देखकर तो ऐसा लगता है कि आने वाले समय में राज्य की सुरक्षा व्यवस्था का क्या होगा???? क्या अपराधिंक गतिविधियों में कमी आएगी? क्या सरकार आए दिन होने वाले अपराधों पर लगाम कसने में सफल होगी???? या फिर सुरक्षित हरियाणा, एक सपना बन कर रह जाएगा। अगर सरकार सजग हो, और प्रशासन जनहित को ध्यान में रखकर कार्य करे तो, ऐसी घटनाएँ फिर दोहराई नहीं जायेंगी………….!!!

जय हिन्द…

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: